Thursday, October 5, 2017

डॉ. मुमताज ने ईजाद की ज़ीका,हेपेटाइटिस सी जैसी घातक बीमारियों से लड़ने वाली वैक्सीन

भारतीय वैज्ञानिक डॉ. मुमताज ने ईजाद की ज़ीका,डेंगू, हेपेटाइटिस सी जैसी घातक बीमारियों से लड़ने वाली वैक्सीन 
नई दिल्ली – बिहार के किशनगंज ज़िले के निवासी डॉ. मुमताज़ नैयर ने ज़ीका, डेंगू तथा हेपेटाइटिस आदि जानलेवा बिमारियों के वायरस की रोकथाम के लिए ब्रिटैन के यूनिवर्सिटी ऑफ साउथथेम्प्टन की प्रयोगशाला में टीका की खोज की दिशा में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है। डॉ. मुमताज़ नैयर के इस अविष्कार को दुनियाभर के वैज्ञानिक एक क्रांतिकारी खोज बता रहे हैं जिससे उन्होंने बिहार ही नहीं बल्कि पुरे देश का नाम विश्व में ऊंचा किया है।
इस संबंध में ज्यादा जानकारी देते हुए डॉ. नैयर ने बताया कि उन्होंने अपनी टीम के साथ यूनिवर्सिटी ऑफ साउथथेम्प्टन की प्रयोशाला में पिछले पांच सालों से घंटों काम करने के बाद इस टिके को विकसित करने की दिशा में सफलता पाई है! उन्होंने उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि अगर हमारा प्रयोग सफल होता है तो यह दुनियाभर में मेडिकल साइंस के क्षेत्र में क्रांति ले आएगा और इससे विश्वभर के लाखों लोगों को इन लाईलाज बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है और उनकी जान बच सकती है।
डॉ. नैयर ने कहा कि उनकी टीम का अध्ययन विश्व के प्रतिष्ठित मेडिकल और साइंस जर्नल ‘साइंस इम्मियुनोलॉजी’ में प्रकाशित हुआ है। जिसमें शोद्यार्थियों ने शरीर के इम्मियुन सिस्टम (प्रतिरक्षा तंत्र) के मौलिक भाग नेचुरल किलर सेल्स (एनके सेल्स) कई तरह की जानलेवा बिमारियों के वायरस से लड़ने में और इनके इलाज़ में बहुमूल्य योगदान प्रदान कर सकता है। उन्होंने कहा कि इस शोध में उनकी टीम ने हेपेटाइटिस सी से ग्रसित 300 रोगियों के डीएनए का अध्ध्यन किया।  शोध में यह बात सामने आई है कि नेचुरल किलर सेल्स के एक रिसेप्टर KIR2DS2 की मदद से ज़ीका, डेंगू तथा हेपेटाइटिस सी के वायरस को निष्क्रिय किया जा सकता है।
डॉ. मुमताज नैयर ने बताया कि इनके इलावा उनकी टीम ने कई नई टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर के यह दिखाया कि एक ही टीका से कई वायरस का प्रतिरक्षा संभव है, उन्होंने कहा कि यह इसलिए भी दिलचस्प है कि हम वैक्सीन (टीका) डेवेलप करने के परंपरागत मॉडल को छोड़ मॉडर्न तरीके को ज़्यादा महत्व दे रहे हैं जिसमें वायरस कि कोट प्रोटीन को टारगेट न करके नॉन-स्ट्रक्चरल प्रोटीन NS3 हेलीकेज को टारगेट कर रहे हैं।
उन्होंने बताया कि यह वैक्सीन नेचुरल किलर सेल्स पर आधारित होगा जो मनुष्य के प्रतिरक्षा तंत्र का मौलिक हिस्सा है! डॉ. नैयर ने कहा इस शोध के परिणाम से हम काफी संतुष्ट हैं, क्यूंकि में भारत का निवासी हूँ इसलिए मुझे इस बात की भी प्रसन्नता है कि टिके के अविष्कार से देशवासियों को इन जानलेवा बीमारियों से छुटकारा मिलेगा।  वहीं डॉ. नैयर की शोध टीम के मार्गदर्शक प्रोफेसर सलीम खाकू ने कहा कि शोध के परिणाम काफी उत्साहवर्धक हैं लेकिन इसको प्रयोग में लाने से पहले इस प्रयोगशाला में कई तरह की परिस्थितियों में परिक्षण करना होगा !
बताते चलें कि अपने पीएचडी के दौरान  डॉ0 मुमताज नैय्यर ने  कालाजार,एचआईवी व कैंसर रोगों पर नियंत्रण हेतु एक बड़ी खोज की थी जो कि पांच वर्ष पूर्व  सितंबर 2012 में प्रकाशित हुआ था। ज्ञात हो कि डॉ. मुमताज नैयर इंग्लैंड के प्रसिद्ध साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय में पांच साल से भी अधिक से भी पोस्ट-डॉक्टरल रिसर्च एसोसिएट के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने नेशनल सेंटर फॉर सेल साइंस,पुणे,भारत से उन्होंने इम्यूनोलॉजी में पीएचडी की डिग्री हासिल की। मास्टर ऑफ साइंस बायोटेक्नोलॉजी में जामिया हमदर्द,नई दिल्ली से किया, जबकि बीएससी बायोटेक्नोलॉजी जामिया मिलिया इस्लामिया,दिल्ली से ही किया।
बिहार के किशनगंज जिले के प्रखंड ठाकुरगंज मुख्यालय से करीब 10 किमी दूरी पर स्थित बेसरबाटी ग्राम पंचायत के करबलभिट्टा गांव के निवासी है।उच्च विद्यालय ठाकुरगंज में वर्ष 1996 को मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण की। 36 वर्षीय युवा वैज्ञानिक डॉ. मुमताज नैय्यर बताते हैं कि उस मुकाम में पहुंचाने में उनके मां और बड़े भाईयों का भी बहुत बड़ा योगदान रहा है।
अपनी सफलता के बारे में बात करते हुए डॉ. मुमताज नैयर ने कहा कि बचपन में ही किसान पिता स्व. जहान अली की मृत्यू के बाद उनकी अम्मी और बड़े भाई मोहम्मद जैनुल आबिदीन व मुश्ताक अहमद के त्याग व परिश्रम से मैं इस मुकाम पर पहुंचा हूँ। उनकी माँ की वर्ष 2006 में देहांत के बाद वो काफी टूट से गए थे पर मां-पिता के न रहते हुए भाइयों ने मेरे पढ़ाई-लिखाई में कोई कसर न छोड़ी।


No comments:

Post a Comment

"शाही खाना" बासमती चावल, बिरयानी चावल Naugawan City Center (NCC) (नौगावा सिटी सेंटर) पर मुनासिब दामों पर मिल रहे हैं।

White Shahi Khana Basmati Rice, Plastic Bag,  ₹ 75 / kg  शाही खाना बासमती चावल, NOORE JANNAT, GLAXY,NWAZISH बिरयानी चावल  Naugawan City Cent...