Friday, December 4, 2020

होशियार हो जाएं। आधार कार्ड बनाने के लिए अधिक फीस लेने वाले के ऊपर होगी कार्रवाई अधिक फीस लेने पर 1947 पर कॉल करके शिकायत कर सकते हैं।

 UIDAI की ओर से जानकारी दी गई है कि UIDAI आधार सेवाओं के लिए किसी भी एजेंसी की ओर से ज्यादा पैसे मांगे जाने के खिलाफ है. अगर कोई एजेंसी धारक आपसे ज्यादा पैसे मांगता है तो आप उसकी शिकायत uidai.gov.in पर मेल के जरिए या फिर 1947 नम्बर पर फोन करके कर सकते हैं.

 अगर आप आधार बनवाने या अपडेट कराने जाते हैं और आपसे एजेंसी धारक आधार सेवाओं के लिए ज्यादा पैसे मांग रहा है तो आप उसकी उसकी शिकायत कर सकते हैं. UIDAI की ओर से जानकारी दी गई है कि UIDAI आधार सेवाओं के लिए किसी भी एजेंसी की ओर से ज्यादा पैसे मांगे जाने के खिलाफ है. अगर कोई एजेंसी धारक आपसे ज्यादा पैसे मांगता है तो आप उसकी शिकायत uidai.gov.in पर मेल के जरिए या फिर 1947 नम्बर पर फोन करके कर सकते हैं. UIDAI ने सभी सेवाओं के लिए चार्ज तय कर रखें हैं. आइये इन चार्जेस के बारे में.


अधिकतम फीस 100 रुपये रखी गई है

 UIDAI की ओर से आधार अपडेट कराने या बायोमेट्रिक अपडेट कराने की अधिकतम फीस 100 रुपये रखी गई है.अगर आप आधार इनरोलमेंट कराने गए हैं तो आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा.बच्चों के लिए आवश्यक बायोमेट्रिक अपडेट कराने के लिए एजेंसी वाला आपसे कोई शुल्क नहीं लेगा.आप अपना एड्रेस बदलवाते हैं या कोई डेमोग्रेफिक अपडेट कराते हैं तो आपको 50 रुपये फीस देनी होगी.UIDAI की ओर से एक बारकोड जारी किया गया है जिसे स्कैन करके आप सभी तरह की फीस के बारे में जान सकते हैं.

No comments:

Post a Comment

"शाही खाना" बासमती चावल, बिरयानी चावल Naugawan City Center (NCC) (नौगावा सिटी सेंटर) पर मुनासिब दामों पर मिल रहे हैं।

White Shahi Khana Basmati Rice, Plastic Bag,  ₹ 75 / kg  शाही खाना बासमती चावल, NOORE JANNAT, GLAXY,NWAZISH बिरयानी चावल  Naugawan City Cent...