Tuesday, October 31, 2017

रोजाना खाएं मूंगफली और दिल और पेट की बिमारियों से बचें


Image result for मूंगफली

यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया के शोधकर्ताओं के अनुसार रोजाना 85 ग्राम मूंगफली खाने वाले लोगों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोख‍िम कम हो जाता है. खून में मौजूद हानिकारक ब्लड फैट को मूंगफली कम करने में मददगार होता है. 
दरअसल, खून में मौजूद ये फैट्स ही रक्त धमनियों में जमने लगता है और खून के प्रवाह में रुकावट आने लगती है और धीरे-धीरे धमनियां पूरी तरह से बंद हो जाती हैं, जिसकी वजह से स्ट्रोक या हार्ट अटैक आता है.

अगर आपको अक्सर पेट की समस्या रहती है या दिल से संबंध‍ित बीमारी का खतरा है तो रोजाना मूंगफली खाने की आदत डालें. यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया की हालिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि हर दिन मूंगफली खाने से दिल और पेट से संबंध‍ित बीमारी का खतरा कम होता है.
ऐसे में मूंगफली धमनियों को साफ रखने में मददगार होता है. यह धमनियों में वसा को जमने नहीं देता और इस तरह दिल और पेट दोनों ही सेहतमंद रहते हैं.

इसके अलावा मूंगफली में पाया जाने वाला Arginine नाम का एमिनो एसिड ब्लड प्रेशर को समान्य बनाए रखने में कारगर होता है. इसलिए अगर किसी को ब्लडप्रेशर की समस्या है तो उसके लिए मूंगफली खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. 
अगर आपको मूंगफली से एलर्जी है तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही खायें.

No comments:

Post a Comment

"शाही खाना" बासमती चावल, बिरयानी चावल Naugawan City Center (NCC) (नौगावा सिटी सेंटर) पर मुनासिब दामों पर मिल रहे हैं।

White Shahi Khana Basmati Rice, Plastic Bag,  ₹ 75 / kg  शाही खाना बासमती चावल, NOORE JANNAT, GLAXY,NWAZISH बिरयानी चावल  Naugawan City Cent...